E Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार दे रही है 2 लाख रुपये तक का लाभ

E Shram Card | E-Shram Card Benefits in Hindi


E Shram Card Benefits 

नई दिल्ली: बधाई हो राज्य सरकार ने गरीब मजदूर वर्ग के लिए E-Shram Card, ई-श्रम कार्ड के जरिए नये लाभो का एलान किया है । भारत सरकार जानती है कि हमारे भारत में कई सारे ऐसे वर्ग है जो गरीबी रेखा में जीवन व्यतीत कर रहे है, लेकिन अब ऐसा नही होगा । अब अति से अति गरीब लोग सुखी से अपना जीवन बीता सकते है। इसलिए सरकार ने उन गरीब वर्ग के लिए नई योजना सुरू कर दी गई है । तो चलिए जानते है सरकार की नई योजना के बारे में ।


तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े अन्यथा आप भी वंचित रह जाएंगें सरकार की इस योजना से । बता दे कि 2022 की साल से सरकार अब गरीब मजदूर पर बहुत ही ज्यादा मेहरबान होने वाली है। गरीब रेखा में जीवन जीने वाले लोगो को जल्द ही ई-श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए । अगर कार्ड पहले से बना हुआ है तो फिर देर किस बात की जल्द से इसका फायदा उठा लेना चाहिए आप आराम से इस योजना का लाभ ले सकते है।


ई-श्रम कार्ड के लाभ- E Shram Card Benefits in Hindi


सरकार ने बताया है कि ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए हर महीने ₹500 की किस्त देने के साथ-साथ ओर भी बड़े फायदे देने जा रही है जैसे कि 2 लाख का बीमा कवर भी मिलेगा ई-श्रम कार्ड धारकों को" अब कोई भी गरीबी गरीब नही रहेगा उनकी जेब में भी होंगे लाखो रुपये । बीमा कवर प्राप्त करने के लिए आपको तत्काल ही अपना पंजीकरण करवाना होगा । बता दे कि इस बीमा कवर को प्राप्त करने के लिए श्रमिकों और कामगारों को किसी भी प्रकार का प्रीमियम नहीं भरना होगा ।


उन्होंने बताया है कि इस बीमा कवर का लाभ ई-श्रम कार्ड धारकों को कीसी दुर्बल परिस्थितियों में ही मिलेगा" जैसे की बीमा कवर के अंतर्गत अगर कोई श्रमिक किसी कारण वश विकलांग हो जाता है तो इस स्थिति में उन्हे सरकार द्वारा 1 लाख रुपये की रकम दी जाती है ।


E Shram Card, ई-श्रम कार्ड के ओर भी कई फायदे है जैसे कि अगर वहीं श्रमिक की कोई दुर्घटना में किसी हादसे से मृत्यु हो जाती है ऐसे में ई-श्रम कार्ड के नीयत अनुसार उसे 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। यह 2 लाख रुपये की रकम उसके परिवार वालो के हाथ में जाती है। अगर आप भी अपना ई-श्रम कार्ड बनाने की सोच रहे है या फिर पहले से बनवा लिया है" तो इस स्थिति में आपको जरूर पता होना चाहिए ई-श्रम कार्ड की सुविधाओं के बारे में ।


ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं- How to Create E-Shram Card 


अपना ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए आप सबसे पहले eshram.gov.in पर जाएं । फिर आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जाएगा । उसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा ।


अब यहीं पर आपको अपनी डिटेल्स सबमिट कर देनी है जैसे कि आधार कार्ड, अपना मोबाइल नंबर, बैंक एकाउंट डिटेल, और आप 16 साल से उपर होने चाहिए । इसके बाद अपने (EPFO) और (ESIC) मेंबर स्टेटस को दर्ज करने के बाद (Captcha Code) कैप्चा कोड टाइप कर देना है। फिर नीचे Send OTP पर क्लिक कर देना है। इसके बाद नया पेज खुल जाएगा और थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा ।


फिर उस बॉक्स में वह OTP डाल देना है जो आपके मोबाइल नंबर पर आया था फिर रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक कर दिजिये । इसके बाद आपके सामने एक फुल फॉर्म ओपन हो जाएगा । अब आपको इस फॉर्म को भरकर अपना ई-श्रम कार्ड बना लेना है। इसमे कोई भी समस्या नही आएगी


ई-श्रम कार्ड बनाने के बाद आपका डाटाबेस सरकार को मिल जाता है। और भविष्य में आपको सरकार द्वारा रोजगार मिलने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है । सरकारी लाभ है आप उसका फायदा उठाये....


तो आज हमने आपको बताया कि ( E Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का लाभ कैसे मिलता है )  उमीद करते है अब आप अच्छी तरह समझ गए होगें और ये जानकारी आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताए, 

और यह जानकारी अपने दोस्तो और सदस्यों के साथ भी Share करें ताकी वह भी E Shram Card की योजना का लाभ उठा सकें.....

Post a Comment

Previous Post Next Post