पैन कार्ड धारकों को 10000 रुपये का जुर्माना | Pan Card Holders Alert Update

Two Pan Card Holders Alert Update

Pan Card Holders Alerts Update


Hello दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Pan card update: 2 Pan Card Holders Alert Update के बारे में । यह अपडेट कुछ इस प्रकार है कि यदि आपके पास 2 पैन कार्ड है तो आपको भरना पड़ेगा इतना जुर्माना। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आएगा, तो चलिए शुरू करते हैं।


PAN Card Holders Alert Update: सरकार ने नया नियम निकाला है कि भारत में सभी लोगो के पास एक ही पैन कार्ड होगा । अब से 2 Pan Card रखने की अनुमति नहीं है, यदि आप दो पैन कार्ड रखेंगे तो आपको मिलेगा इतना दंड सरकार आपको,


पैन कार्ड (Permanent Account Number) एक अकाउंट खाता होता है जो लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। भारतीय नागरिकों और कंपनियों को आयकर विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है। और आज पैन कार्ड लगभग हर काम के लिए जरूरी है, यह एक यूनिक 10-अंकी आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसका उपयोग आयकर भरण पत्र, वित्तीय लेनदेन और कई सारे वित्तीय ट्रांजेक्शन्स में किया जाता है। यह कार्ड व्यक्तिगत और व्यावासिक वित्तीय संदर्भों में पहचान के रूप में काम आता है. किन्तु पैन कार्ड को अपने साथ लेकर घुमना थोड़ा जोखिम भरा है। 

पैन कार्ड धारकों को 10000 रुपये का जुर्माना 

क्योंकि इसे खो जाने का डर रहता है, और यह अगर किसी के हाथ लग गया तो हमारे इस पैन कार्ड का कोई मतलब उपयोग कर सकता है। Pan Card भारत में वित्तीय लेन-देन की सुरक्षा और पहचान के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो पैन ट्रांजेक्शन्स और टैक्स कार्यों को ट्रैक करने में मदद करता है। यदि आप अपने Pan Card के साथ सावधानी बरतते हैं तो इसकी सुरक्षा को बनाए रख सकते हैं। 


सरकार द्वारा सभी के लिए एक कानून जारी किया है कि यदि आप इस बात का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा । आपकी एक चुक पर बहुत बड़ा कानून लग सकता है।

पैन कार्ड में इस बात का रखें ध्यान

बता दें कि साल 2023 से Pan Card के 10 अंकों की जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के अलावा अब से एक व्यक्ति के पास केवल एक ही पैन कार्ड होना चाहिए। एक से अधिक पैन कार्ड रखने का प्रावधान नहीं है, भारत में जिस व्यक्ति के पास 2 पैन कार्ड हैं उन्हें एक्ट 1961 की धारा 272B के तहत कार्रवाई की जाएगी। और उस धारा के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा । जानकारी के मुताबिक दो पैन कार्ड रखने वाले को Income Tax विभाग कानून के मुताबिक उनके पैन कार्ड को रद्द किया जाएगा, इतना ही नहीं बल्कि सजा के तौर पर जुर्माना भी लगाएगा।


इसके अलावा Pan Card में गड़बड़ी होने पर आपका Bank 🏦 Account फ्रीज हो सकता है। और पैन कार्ड की ग़लत जानकारी भरने वाले व्यक्ति पर इन्कम टैक्स विभाग द्वारा 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा । इसलिए आपके नाम पर एक से अधिक पैन कार्ड ना रखें यह अवैध है, इनमें से एक को आप तुरंत रिटर्न करें। 


दुसरा पैन कार्ड रिटर्न कैसे करें

यदि आपके पास 2 Pan Card है, तो आप तुरंत Income Tax विभाग को उनमें से एक पैन कार्ड को वापस करें । उसके बाद आपको कोई भी जुर्माना भरना नहीं पड़ेगा


Step-1. सबसे पहले आईटी विभाग की Official वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाएं।

Step-2. वेबसाइट ओपन करने के बाद Request for new PAN card change" या फिर "Correction PAN data" पर क्लिक करें..

Step-3. उसके बाद फॉर्म को डाउनलोड करें, और वह Form सही तरीके से भरें और किसी भी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) Office में जमा करें। आपका काम हो जाएगा..


Pan Card Holders Alert

ओफिस में फोर्म सबमिट करने के बाद एक या दो हफ्ते में सबमिट किया गया पैन कार्ड रद्द हो जाएगा और जो आपके पास है वह Active रहेगा। इसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी


तो दोस्तों कैसी लगी हमारी यह जानकारी पैन कार्ड धारकों को 10000 रुपये का जुर्माना | Pan Card Holders Alert हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा । और हमारे इस लेख को आगे भी शेयर करें ताकि वह भी एक से अधिक पैन कार्ड ना रखें और है तो जल्द से जल्द रिटर्न करें। धन्यवाद

Subscribe Now tech Full Gyan




Post a Comment

Previous Post Next Post