Social Media पर DM का मतलब क्या है | DM Meaning in Hindi

DM Meaning in Hindi
Dm meaning


DM का मतलब क्या है | DM Meaning in Hindi


Hello दोस्तों आज के इस Article में हम आपको बताएंगे कि DM का मतलब क्या होता है। DM Meaning in Hindi, आज DM का word बहुत ही popular हो गया है। और इस word को सोशल मीडिया में ज्यादा Use किया जाता है, अक्सर आपने Facebook Instagram Twitter या Telegram जैसे कोई सारे Social Media Platform पर DM का word use करते हुए देखा होगा। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि DM का मतलब क्या होता है, चाहिए हम आपको पुरी जानकारी देते है की DM क्या है। 



आज कल सभी लोग इंटरनेट यूजर हैं, और साथ ही वह Social Media से कनेक्ट रहते हैं। और आपने खुद देखा होगा कि हर दिन आप सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ शेयर करते रहते हैं। जैसे कि Photos, Videos, कोई लेख वगैरा वगैरा। और कुछ लोग Cricket, entertainment, के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने Business, को आगे बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।


DM कैसे करें | DM Kaise kare

ऐसे में आपने देखा होगा कि Instagram post, Facebook pos, या फिर Twitter Post, के कमेंट section में DM शब्द को इस्तेमाल करते हुए देखा होगा जैसे की DM me, Check DM, DM for paid promotion, DM for collaboration, DM karo, ऐसा कुछ तों आखिर ये DM का क्या मतलब है, क्या है DM, चाहिए जानते हैं। बता दें कि जो लोग काफी समय से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं सिर्फ उन्हें ही DM मतलब का पता है। लेकिन कुछ लोगों को Social Media पर नहीं पता हैं कि DM क्या है, और DM कैसे करते हैं। DM का Full form फुल फॉर्म क्या होता है, (DM full form in Hindi) कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती। और वह confuse हो जाते हैं। उन्हें समझमे नहीं आता कि आखिर वो बंदा कहना क्या चाहता है। 



आज कल लोग इस Digital Life में Short forms का उपयोग करते है। दोस्तों DM वर्ड को आप किसी भी Platforms की सोशल मीडिया Profile के Bio section में देखा होगा। या फिर किसी पोस्ट के comment section में इस वर्ड का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। तो फिर चलिए बिना समय गंवाए इस Article को शुरू करते हैं और जानते हैं कि DM meaning in Hindi क्या है। डीएम क्या है.... 


DM Meaning in Hindi

DM का मतलब होता है किसी को Direct Message करना, और इसे हिंदी में डायरेक्ट संदेश कहा जाता है। और इसका उपयोग तब होता है जब हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी से बात करने की कोशिश करते हैं। तब हम DM करते हैं यानि Direct Message व्यक्ति को सीधे संदेश भेजते हैं और उस संदेश को सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखाया जाता है, तो वह Direct DM कहलाता है। यह एक प्राइवेट और व्यक्तिगत message होता है। जिसका उपयोग संदेशों की खुदरा और सुरक्षित व्यवस्था को बनाए रखने के लिए किया जाता है। 



जब भी कोई व्यक्ति Facebook या Instagram पर पोस्ट करते हैं तो पोस्ट के comment section में DM टाइप करके कमेंट करते हैं। उसका मतलब यह है कि जिसने भी यह comment किया है। वह पोस्ट पब्लिश करने वाले से डायरेक्ट बातचीत करना चाहता है। इसके अलावा भी मैंने और आपने कई सारे Selebrities के social  media profile के About section में DM for collaboration लिखा हुआ देखने को मिला होगा । अगर आप चाहें तो उसने डायरेक्ट मैसेज करके collaborate कर सकते हैं। 


Social Media पर DM का मतलब क्या है | DM full form in Hindi

आज Social Media में DM शब्द काफी Popular है। अगर DM के फुल फॉर्म की बात करें तो वह Direct Message करना होता है। डीएम के की सारे Full form हैं, जैसे कि अगर आप इस DM वर्ड को Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin, जैसे सोशल मीडिया platforms पर देखने को मिलता है तो वह DM का फुल फॉर्म Direct Message करना होता है। लेकिन यह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर काफी पॉपुलर है। 



Instagram Par DM kaise kare: इंस्टाग्राम और किसी भी social media platforms पर DM का मतलब क्या होता हैं वह आप सभी जान चुके होंगे । आगे जानने से पहले चलिए हम आपको Instagram पर DM करना सीखाते है। अगर आप नहीं जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर डीएम कैसे करते हैं। तो हम आपको सब कुछ सीखाएंगे। 


Instagram पर DM कैसे करें | How to DM in Instagram

Step-1. सबसे पहले आप Instagram ऐप को Open करें। और उस व्यक्ति को Follow कर लेना है। जिसके साथ आप Instagram पर DM करना चाहते हैं। 

Step-2. उसके बाद आपको उसकी Profile को विजीट कर लेना है। जो नीचे Screenshot इमेज़ में दिखाया गया है उसी प्रकार । 

Instagram पर DM कैसे करें | How to DM in Instagram



Step-3. उनकी प्रोफ़ाइल में आने के बाद आपको 2 ऑप्शन दिखाई देगा Following और Message का, उसमें से आपको Message वाले Button पर Click करना है। 

Dm Meaning

How to DM in Instagram

Step-4. Message वाले Button पर क्लिक करते ही आपके सामने एक इंस्टाग्राम का Chat Box खुल जाएगा । उसके बाद यहां आप जो भी DM करना चाहे वो कर सकते हैं। जैसा कि हमने नीचे Screenshot के माध्यम से दिखाया गया है। 

DM Meaning in Hindi



Step-5. फिर आप उस व्यक्ति को जो भी Message भेज देते हैं, उसे DM कहते हैं। उसके बाद वह आपके भेजे हुए मेसेज को पढ़ता है, और आपको उत्तर देता है। इस तरह आप Instagram पर DM कर सकते हैं। 


DM Full Form In Hindi

बता दें कि DM के और भी कई सारे मतलब और Full form हो सकतें हैं जैसे कि नीचे बताया गया है। 

1. DM - Direct Message
2. DM - Direct Mail
3. DM - District Magistrate
4. DM - Digital Marketing
5. DM - Device Manager



इसका उपयोग व्यक्तिगत Message संदर्भ संदेश. Business संदेश. नौकरी आवेदन या फिर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी Information को साझा करने के लिए किया जाता है। यहां पर कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की विशेषताएं होती हैं. जहां आपको किसी से DM करने के लिए दोनों द्वारा अनुमति की आवश्यकता होती है। 


तो देखा आपने कुछ इस प्रकार DM का Full form होता है, और DM full form अलग-अलग जगहों पर अलग अलग लागू पड़ता है। अब आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि DM का full form क्या होता है और Social Media पर DM कैसे करते हैं। इंस्टाग्राम पर डीएम कैसे करें
 
DM Meaning In Hindi

आपको सिर्फ इतना याद रखना है कि DM का अर्थ Direct Message करना होता है। अगर कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यह बोले कि मुझे DM करो, तो आप समझ ले कि वह आपसे सीधा मैसेज करने को बोल रहा है। की तुम मुझे personally message करो तभी मैं तुम्हें पुरी जानकारी दुंगा, ऐसा कुछ। 



अगर आप भी किसी को यही शब्द कहना चाहते हो कि तुम मुझे मेरी प्रोफाइल पर Direct Message करो तो आप भी उन्हें Short में यह कह सकते हैं कि DM me, या फिर DM करो । इस प्रकार आप किसी से DM कर सकते हैं। 

dm meaning in instagram

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि Social Media पर DM का मतलब क्या हैDM कैसे करें, DM full form in Hindi । Instagram पर DM कैसे करें | और डीएम का फूल फोर्म क्या है। हम उम्मीद करते हैं की आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी, और आपने यह सीख लिया होगा कि DM kya hai, DM कैसे करेंDM meaning in Hindi । आज कल लोग सोशल मीडिया का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है। यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हैं तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। अगर आपका कोई भी सवाल है तो नीचे Comment द्वारा आप हमें बता सकते हैं। 


Post a Comment

Previous Post Next Post